Menu
blogid : 5749 postid : 115

डेरे के नीचे क्या है …? डेरे के भीतर ……..?

आह्वान
आह्वान
  • 19 Posts
  • 152 Comments

एक समाचार ” डेरा सच्चा सौदा के बाबा राम-रहीम द्वारा ४०० साधुओं को इश्वर प्राप्ति हेतु नपुंसक बनाना ( बधिया करना ) !
आइये जाने ये डेरा क्या है ! पंजाब तथा इसके आस-पास साधू -बाबाओं के छोटे-बड़े आश्रम हैं जिन्हें स्थानीय जुबान में डेरा कहा जाता है ! यहाँ ऐसे सैकड़ों डेरे हैं !
२९ अप्रेल १९४८ पंजाब के सिरसा में बलोचिस्तीनी साधू शाह मत्तन जी ने डेरा डाला जो बाद में मस्ताना बाबा के नाम से जाने गए ! इन्हीं ने अपने डेरे को सच्चा-सौदा का नाम दिया ! इनका सूफी फकीर जैसा स्वाभाव लोगो की आस्था का बिंदु बना लाखो लोग इस पंथ के अनुयायी बने ! मृत्यु-परांत १९६० में सतनाम सिग डेरा प्रमुख बने ! १३ सितम्बर १९९० में गुरमीत सिह ( वर्त्तमान डेरा प्रमुख ) डेरा प्रमुख बने ! तब तक डेरा अनुयायियों की संख्या करोंड़ों का आंकड़ा छूने लगी थी !
अब इन बाबा गुरमीत ने स्वयं को बाबा राम-रहीम इंसा के नाम से प्रचारित करना आरम्भ कर दिया ! इस तथाकथित बाबा ने एक अवसर पर सिक्खों के दसवें गुरु गोविन्द सिह जी का वेष धर समाहरोह में शिरकत की जिससे सिख समुदाय भड़क उठा ! फलस्वरूप पंजाब में कई दिनों तक सांप्रदायिक तनाव बना रहा ! इसके बावजूद वोट बैंक के मद्दे-नज़र सारी राजनैतिक पार्टियाँ बाबा के समर्थन के आशीर्वाद को लालायित रहती हैं ! राम-रहीम कांग्रेस समर्थक माने जाते है !भटिंडा से कांगेस विधायक हरमिंदर सिह जस्सी इनके करीबी रिश्तेदार हैं ! पंजाब की राजनीती पर डेरा का अच्छा खासा प्रभाव है !पूर्व मुख्यमंत्री तथा वर्त्तमान पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिह डेरा जाकर डेरा प्रमुख से समर्थन का आशीर्वाद माँगा ! ( जागरण २८ जन २०१२ )
इसी सन्दर्भ में विधानसभा चुनाव में मुलायम का समर्थन करने पर कांग्रेस की आलोचना के जवाब में जामा मस्जिद के शाही इमाम अब्दुल्ला सैयद अहमद बुखारी ने कहा अगर कांग्रेस डेरा से समर्थन ले सकती है तो मैं मुस्लमान हितों के लिए मुलायम का समर्थन क्यों न करूँ ! मुसलमान हितों के लिए मैं सांप्रदायिक तत्वों तथा लादेन तक का समर्थक हूँ ! (पंजाब केसरी ०१ फ़रवरी २०१२ )
राम-रहीम की करतूतें …………
डेरा की साध्वी द्वारा यौन उत्पीडन का प्रधान मंत्री को शिकायती पत्र !
पंजाब और हरियाणा उच्य न्यायलय में विश्वास गुप्ता द्वारा याचिका दायर की डेरा प्रमुख द्वारा उसकी पत्नी का यौन शोषण तथा उसे बंधक बनाये रखने का आरोप पर न्यायमूर्ति एस एन मित्तल ने हरियाणा गृह सचिव तथा डी जी पी को नोटिस जारी किया !
जयपुर में बाबा की ६ लक्ज़री गाड़ियों का एक ही नंबर डी एल ५ सी बी ३६७२ !
इसी प्रकार कई आरोप हैं जिनमें बंधक / यौन शोषण / तथा धर्म के नाम पर उत्पीडन इत्यादि !
दूसरी ओर……………..
डेरा में समय समय पर मानव सेवा शिविर आयोजित किये जाते हैं जिसमे देश विदेश के सैकड़ों प्रख्यात चिकित्सकों द्वारा मुफ्त सेवाए प्रदान की जाती रही हैं !
जहां तक रक्त-दान जैसे महान कार्य हैं तो डेरा समर्थकों ने रक्तदान में विश्व रिकार्ड बनाये हैं जो गिनिस बुक आफ वल्ड रिकार्ड में दर्ज है ! जैसे ०७/१२/२००३ में १५४३२ यूनिट १०/१०/२००४ में १७९२१ यूनिट ०८/०८/२०१० में ४३७३२ यूनिट रक्तदान हुआ ! एक सैनिक अधिकारी के अनुसार सेना को ७० फीसदी रक्त की पूर्ति डेरा द्वारा की जाती है !…..????
अब यक्ष प्रश्न यह उठता है की एक ओर किसी पंथ के समर्थकों द्वारा ऐसा महान कार्य किया जाता रहा है वहीँ दूसरी ओर पंथ-प्रमुख द्वारा ऐसे घिनौने कृत दोनों में कहीं कोई ताल-मेल नहीं ! इसे क्या कहा जाये समझ से परे है !

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply